Home जीवनमंत्र महम चीनी मिल में बनेगा आर्गेनिक गुड़ व शक्कर

महम चीनी मिल में बनेगा आर्गेनिक गुड़ व शक्कर

चीनी मिल में आरम्भ होगी अटल कैंटीन

  • 35 लाख क्विंटल गन्ने की होगी पिराई
  • रिकवरी रेट का लक्ष्य भी 10 प्रतिशत रखा गया

सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने किया मिल के पिराई सत्र का शुभारंभ

सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने कहा है कि चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए चीनी के साथ साथ अन्य चीजों का भी मिलों में उत्पादन किया जाएगा। महम, कैथल व पलवल की चीनी मिलों में आर्गेनिक गुड़ व शक्कर का उत्पादन 15-20 दिनों में आरंभ हो जाएगा। डॉ० बनवारी लाल सहकारी चीनी मिल महम  के पिराई सत्र का शुभारंभ करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे।  

बायोफ्यूल कोयले का एक बेहतर विकल्प

डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि कैथल चीनी मिल में बायोफ्यूल ब्रिकेट प्लांट संयंत्र लगाया गया है। इस प्लांट में बगास गिट्टी को एक आधुनिक इंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है और यह कोयले का एक बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि यह प्रयोग दूसरे चीनी मिलों में भी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री ने कहा कि पराली से भी ब्रीकेट्स बनाए जाएंगे।

10 रूपए के हिसाब से किसानों को खाना मिलेगा

डॉ० बनवारी लाल कहा कि सरकार ने 120 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से पराली खरीदने का निर्णय लिया है। उन्होंने घोषणा की कि अगले 15 दिनों में महम चीनी मिल में अटल किसान कैंटीन का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इस कैंटीन में 10 रूपए के हिसाब से किसानों को मिल में खाना मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक थाली पर 25 रूपए खर्च आता है, लेकिन किसान को केवल 10 रूपए देने होंगे, जबकि 15 रूपए सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।

गन्ने का सर्वाधिक मूल्य दिया

हरियाणा सहकारी चीनी मिल प्रसंग लिमिटेड पंचकूला के अध्यक्ष एवं शाहबाद से विधायक राम करण ने कहा कि गन्ना उत्पादक किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चीनी मिल के विकास के लिए किसान व मिल कर्मचारी सामूहिक रूप से मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जहां किसानों को गन्ने का सर्वाधिक मूल्य दिया जा रहा है।

हवन यज्ञ में आहुति डालते मुख्यातिथि

अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया और विश्वास दिलाया कि महम चीनी मिल सरकार की आशाओं पर खरा उतरेगा। इससे  पहले सहकारी चीनी मिल महम के 31 वें पिराई सत्र का मुख्य अतिथि सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा0 बनवारी लाल ने विधायक शाहाबाद एवं शुगरफैड चेयरमैन हरियाणा रामकरण , एमडी शुगर फैड कैप्टन शक्ति सिंह, प्रबन्धक निदेशक चीनी मिल महम जगदीप सिंह की उपस्थिति में केन केरियर में गन्ना डालकर पिराई सत्र 2020-21 का शुभारम्भ किया।

एमडी शुगर मिल जगदीप सिंह ने बताया कि मिल में वर्तमान में 608 कर्मचारी-अधिकारी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को पूरी लगन एवं मेहनत से कार्य करते रहने की प्रेरणा दी ताकि किसानों एवं व्यापारियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके। एमडी चीनी मिल महम जगदीप सिंह ने  भरोसा दिलाया कि इस वर्ष मिल में लोसिज कम करके रिकवरी बढाने के भरसक प्रयास किए जाऐंगे। मिल की पिराई क्षमता की उपयोगिता को बढ़ाया जायेगा तथा चीनी की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर बेहतर गुणवत्ता की चीनी उत्पादित करके मिल की वितीय स्थिति को सुधारा जायेगा।

मिल के शुभारंभ पर आए किसान व गणमान्य व्यक्ति

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने सर्वप्रथम मिल में गन्ना लेकर बैलगाड़ी से आए सत्यानारायण व राजकुमार निवासी सिंघवा, ट्रेक्टर में गन्ना लाने वाले चालक वजीर व बलजीत गांव बडाला तथा खरकड़ा प्रचेज सेंटर से ट्रक में गन्ना लाने वाले चालक राजेन्द्र सिंह व अनिल कुमार खरकखूर्द ड्राईवर को शॉल एवं नकदी देकर सम्मानित किया। 

एमडी चीनी मिल महम जगदीप सिंह ने सहकारिता मंत्री डा0 बनवारी लाल, शाहाबाद के विधायक एवं शुगर फैड चेयरमैन, एमडी शुगर फैड कैप्टन शक्ति सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त महेन्द्रपाल, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा के पुत्र अश्वनी जांगड़ा को स्मृति चिह्न एवं शाल भेंटकर सम्मानित किया।

शमशेर खरक को किया सम्मानित

For more updates, Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आर्य स्कूल फरमाणा ने घोषित किया प्रथम टर्म का परीक्षा परिणाम

प्राचार्या ने कहा बच्चे फोन व टीवी से दूर रहें महममहम चौबीसी के गांव फरमाणा के आर्य वरिष्ठ माध्यमिक...

आरकेपी मदीना में हुई अध्यापक-अभिभावक संगोष्ठी

अध्यापक-अभिभावक संवाद विद्यार्थियों के विकास के लिए आवश्यक-रवींद्र दांगी पहली टर्म का परीक्षा परिणाम घोषितमहमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल...

आखिर मंथरा ने लगा दी आग, रानी केकैयी ने मांग लिया राम के लिए बनवास

महम की पंचायती और आदर्श दोनों लगभग साथ-साथ चल रही हैं रामलीलाएं महममहम में चल रही पंचायती व आदर्श...

महम की हर बेटी को कामयाब होते देखना है सपना -विधायक बलराज कुन्डू

महम हलके से रोहतक पढ़ने जाने वाली बेटियों के साथ किया संवाद बेटी के जन्मदिन को हलके की अन्य...

Recent Comments

error: Content is protected !!