Home ब्रेकिंग न्यूज़ दलगत राजनीति की बजाय जातीय समीकरणों में उलझा है महम का पालिका...

दलगत राजनीति की बजाय जातीय समीकरणों में उलझा है महम का पालिका चुनाव! तस्वीर साफ होने में लगेगा अभी समय! असमंजस हैं मतदाता

दुविधा में हैं भाजपाई! एक नहीं चार प्रत्याशी कर रहे भाजपाई होने का दावा

भाजपा ने अभी तक साफ नहीं की है तस्वीर
इंदु दहिया

महम नगरपालिका चुनावांे के चुनावों को प्रथम चरण अंतिम दौर में हैं। मंगलवार को फार्म वापसी की तारीख समाप्त होते ही तस्वीर साफ होना आरंभ हो जाएगी। हालांकि महम में विशेषकर प्रधान पद के लिए जिस प्रकार के समीकरण बने हैं, उससे लगता है कि अंतिम दौर तक भी स्थिति सपष्ट होना मुश्किल हालांकि यह साफ है कि महम का पालिका चुनावों में दलगत राजनीति की बजाय जातीय समीकरण हावी हैं।
इन प्रत्याशियों ने भरा है नामांकन
पालिका चुनावों में नामांकन दाखिल करने वालों में अमरजीत कौर पत्नी हरिऔम, भारती पत्नी योगेश कुमार, कौशल्या पत्नी कृष्ण कुमार, आशा पत्नी राकेश कुमार, रवीना पत्नी रोशन लाल, मीना देवी पत्नी राजेंद्र कुमार, अंजु पुत्री राजेंद्र, पूनम पत्नी हितेश कुमार, क्रांति पत्नी नवीन, निधि पुत्री अनिल कुमार तथा सीमा पत्नी अशोक कुमार शामिल हैं।
किस प्रत्याशी के पीछे किसका हाथ
अमरजीत कौर पूर्व पालिका प्रधान जगबीर बहमणी के छोटे भाई की पत्नी है। अमरजीत कौर जगबीर बहमणी के नाम से ही चुनाव लड़ रही है। भारती पालिका के निवर्तमान प्रधान फतेह सिंह की पुत्रवधु है। कौशल्या देवी निवर्तमान पार्षद रमेश दहिया की भाभी हैं। यहां यह भी बता दें कि अभी तक चर्चा यह है कि जगबीर बहमनी तथा रमेश दहिया मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि मंगलवार को साफ हो पाएगा कि इन दोनों में से कोई एक अपना नामांकन पत्र वापिस लेता है या नहीं।
आशा रानी राकेश चावरिया की पत्नी हैं। राकेश चावरिया एक लोक कलाकार हैं और इन्हें कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। रविना के पति रोशन लाल भूतपूर्व सैनिक हैं और ये आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी हैं। इनके चुनाव की बागडोर बसपा नेता अनिल बिन्टू संभाले हुए हैं। निधि निवर्तमान पार्षद अनिल चावरिया की बेटी हैं। क्रांति को विधायक बलराज कुन्डू का समर्थन प्राप्त है। क्रांति अनुसूचित जाति से तो है, लेकिन उसने पंजाबी बिरादरी में शादी कर रखी है। सीमा रानी पत्नी अशोक कुमार आम आदमी पार्टी से दावेदार थी। टिकट ना मिलने पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही है। पूनम पत्नी हितेश इनेलो प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में है। पूनम के ससुर सतबीर बौद्ध हाल में ही बसपा छोड़कर इनेलो में शामिल हुए थे।

मीना वाल्मीकि

मीना लड़ रही है खुद के नाम पर चुनाव
सभी प्रत्याशियों मीना वाल्मीकि एक ऐसी प्रत्याशी हैं, जो खुद की पहचान पर चुनाव लड़ रही हैं। मीना वाल्मीकि भाजपा की जिला स्तरीय पदाधिकारी है तथा उनके नामांकन के अवसर पर भाजपा के कुछ नेता भी आए थे। हालांकि भाजपा की तरफ से आधिकारिक रूप से अभी तक किसी भी प्रत्याशी का समर्थन नहीं दिया गया है। फतेह सिंह पंवार, जगबीर बहमनी तथा अनिल चावरिया भी भाजपा के ही कार्यकर्ता हैं। अंजू मीना वाल्मीकि की पुत्री है और उन्होंने मीना के कवरिंग फार्म के रूप में नामांकन दाखिल किया है।

अमरजीत कौर

ये प्रत्याशियों का जातीगत समीकरण
महम पालिका का प्रधान पद अनुसूचित जाति की महिला के आरक्षित है। नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों में चमार, वाल्मीकि और खटीक जाति के प्रत्याशी हैं। महम में चमार मतदाताओं की संख्या अनुसूचित जाति में सर्वाधिक लगभग दो हजार है। इस बिरादरी से अमरजीत कौर, रवीना रानी, कौशल्या देवी, सीमा रानी तथा पूनम रानी मैदान में हैं। मंगलवार को नामांकन वापिस लेने के तारीख के बाद पता चला पाएगा कि अमरजीत कौर तथा कौशल्या देवी में एक चुनाव मैदान में कोई एक रहता है या दोनों। वैसे चमार बिरादरी की ज्यादातर वोट दो-तीन प्रत्याशियों में ही बटने की संभावना है।
वाल्मीकि बिरादरी की महम में लगभग 1500 वोट हैं। मीना वाल्मीकि, आशा रानी तथा निधि इस समुदाय से आती हैं।

भारती पंवार

खटीक समाज की महम में 300 के आसपास वोट हैं। इस बिरादरी से एकमात्र प्रत्याशी भारती पंवार हैं।
ये है नया समीकरण
क्रांति पुनिया के रूप में महम में एक नया समीकरण है। का्रंति पुनिया वैसे तो अनुसूचित जाति से है, लेकिन उसकी शादी पंजाबी बिरादरी में हो रखी है। पंजाबी बिरादरी की महम में सर्वाधिक वोट है। यह संख्या चार हजार से भी अधिक है।
हालांकि यह कहना अभी जल्दबाजी होगा कि क्रांति को पंजाबी समुदाय का समर्थन मिल पाएगा या नहीं? क्रांति को विधायक बलराज कुन्डू का समर्थन प्राप्त है।

निधि

प्रत्याशियों ने आरंभ कर दिया चुनाव अभियान
लगभग सभी प्रत्याशियों ने अपना-अपना चुनाव अभियान आरंभ कर दिया है। कोई व्यक्तिगत जनसंपर्क पर जोर दे रहा है तो कोई सामुहिक सभाएं व डोर टू डोर जनसंपर्क कर रहा है। मंगलवार को सभी प्रत्याशियों को निशान अलाट होने के बाद चुनाव प्रचार में और अधिक तेजी आने की संभावना है।

रवीना

इस खबर से संबंधित अपनी प्रतिक्रिया कॉमेंट बॉक्स में जाकर अवष्य दें। आप अपनी प्रतिक्रिया व्हाट्सऐप नम्बर 8053257789 पर भी दे सकते हैं।

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्षद का छलका दर्द! नगरपालिका की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वार्ड आठ के पार्षद विनोद कुमार ने पालिका सचिव को लिखा पत्र महममहम नगरपालिका में विवाद थमने का नाम...

आरकेपी मदीना में रामायण आधारित गतिविधियों का आयोजन हुआ

नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन महमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मदीना में साप्ताहिक...

सफलता के लिए विषय का गहन अध्ययन जरूरी-डॉ राजेश मोहन

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया महममहम चौबीसी के भराण निवासी आईपीएस अधिकारी डॉ राजेश...

सरकार का काम गरीबों के मकान बनवाना होता है तुड़वाना नहीं – बलराज कुंडू

सिंहपुरा में ग्रामीणों से मिले विधायक कुंडू महमविधायक बलराज कुंडू आज गांव सिंहपुरा कलां पहुंचे और दलित बस्ती में...

Recent Comments

error: Content is protected !!