महम चौबीसी के चबूतरे पर खिलाडियों के समर्थन में हुई पंचायत

प्रसिद्ध पहलवान साक्षी मलिक ने पंचायत से मांगा समर्थन

  • किसान नेता राकेश टिकैत भी आए पंचायत में

महम चौबीसी के ऐतिहासिक चबूतरे पर रविवार को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में खाप प्रतिनिधियों की  पंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत में विशेषकर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली की प्रमुख खापों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पंचायत की अध्यक्षता महम चौबीसी सर्वखाप पंचायत के अध्यक्ष मेहर सिंह नंबरदार ने की। पंचायत में चार प्रस्ताव पारित किए गए। पंचायत ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण के नारको टेस्ट की मांग की। 23 मार्च को पहलवानों के समर्थन में होने वाले कैंडल मार्च में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का निर्णय लिया गया। कहा कि 28 मई को नए संसद भवन पर महिला सर्वखाप पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इस पंचायत में देश भर से महिला खाप प्रतिनिधि भाग लेंगी। इस पंचायत में जो भी निर्णय लिया जाएगा, उसके अनुसार आगे की रणनीति तय की जाएगी। पंचायत ने कहा कि खिलाडियों की कमेटी जब भी कॉल करेगी। पांच घंटे के अंदर अंदर पंचायती मौके पर पहुंच जाएंगे।

पंचायत ने एक 11 सदस्यीय कमेटी गठित कर ये निर्णय लिए।

पंचायत के आरंभ में प्रसिद्ध पहलवान साक्षी मलिक ने अपना संबोधन दिया तथा खाप प्रतिनिधियों से पहलवानों के लिए समर्थन मांगा। उन्होंने कहा कि उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। साक्षी मलिक ने कहा कि उन्हें न्याय चाहिए। वे बेटियों के सम्मान के लिए लड़ रहें हैं। अगर वे गलत हों तो पंचायत उन्हें चाहे जो सजा दे। 

किसान नेता राकेश टिकैत ने पंचायत को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे पंचायत के साथ हैं। पंचायत उनकी जो भी ज़िम्मेदारी लगाएगी, वे उसका निर्वहन करेंगे।महम विधायक बलराज कुंडू भी कुछ समय के लिए पंचायत में पहुंचे। उन्होंने कहा कि वे किसी दल में नहीं हैं, निर्दलीय विधायक हैं। उनका भरपूर समर्थन पंचायत तथा पहलवानों को है। उनकी जो भी ज़िम्मेदारी लगाई जाएगी उसे वे अवश्य पूरा करेंगे।

पंचायत में पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का संदेश भी पढ़ कर सुनाया गया। मलिक ने कहा कि अस्वस्थता के चलते वे पंचायत में नहीं आ सके। उनका पूरा समर्थन खिलाडियों तथा पंचायत के साथ है। 

पंचायत में खाप प्रतिनिधियों ने आंदोलन की आगामी रुपरेखा के संबंध में अपने अपने विचार रखे। अंतिम निर्णय लेने के लिए पंचायत ने एक 11 सदस्यीय कमेटी गठित की गई। कमेटी में जयपाल दहिया, ओमप्रकाश कंडेला, रामकुमार सोलंकी, राजबीर सिंह, सतपाल सिंह, सत्यपाल चौधरी, सरदार तेजवीर सिंह, सोनिया दुहन, श्याम सिंह मलिक तथा सतबीर पहलवान शामिल रहे। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *