महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में नहीं होगा पढ़ाई का नुकसान

स्कूल ने बनाई ऐप, घर बैठे कर सकेंगे पढ़ाई
सभी शिक्षक तथा विद्यार्थी जुड़ गए हैं ऐप से
विद्यार्थियों को मिल रहा है कक्षा कक्ष जैसा माहौल

सही कहा है कि आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। वक्त सबकुछ सीखा भी देता और करवा भी देता है। जो वक्त की इस ताकत को समझ लेते हैं वे ही वक्त के साथ चल पाते हैं। महम के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल ने वर्तमान समय की चुनौतियों को समझते हुए अपने विद्यार्थियों को हाईटेक बना लिया है। विद्यार्थी घर बैठे अपने सलेबस को अच्छे से पूरा कर सकें तथा उन्हें कक्षा कक्ष जैसा माहौल मिले। इसके लिए स्कूल ने एक ऐप विकसित की है। स्कूल के प्राचार्य सत्य सांई राम स्वयं इस ऐप की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। विद्यार्थी भी उत्साहित हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई जा रही हैं कक्षाएं


क्या हैं इस ऐप की विशेषताएं?
ऐप एडमिन शिक्षक साक्षी ने बताया कि इस ऐप पर ऑन लाइन डायरेक्ट तथा रिकार्डिड दोनों की मोड में कक्षाओं को विकल्प उपलब्ध हैं। होमवर्क देने तथा उसे चैक करने के विकल्प भी हैं।
प्रयोग में आसान है ऐप
विद्यार्थियों को ऑनलाइन असाइन्मेन्ट दी जाती हैं। यह ऐप प्रयोग में अति आसान है। जिसे छोटे बच्चे तथा कम पढ़े लिखे अभिभावक भी आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही ऐप के प्रयोग की जानकारी भी इस ऐप पर दी हुई है।
उपस्थित भी ऐप से ही होती है दर्ज
स्कूल में लगभग नौ सौ विद्यार्थी और चालीस से अधिक शिक्षक हैं। सभी ऐप से जुड़ चुके हैं। उपस्थिति भी ऐप के माध्यम से ही दर्ज करने की व्यवस्था है। स्कूल से संबंधित सूचनाएं भी यहां बच्चों को दे दी जाती है।
प्राईवेसी की भी पूरी है व्यवस्था
विद्यार्थियों को सभी प्रकार की सूचनाएं एक स्थान पर उपलब्ध हो रही हैं। साथ ही इस ऐप में प्राइवेसी का पूरा भी ध्यान रखा गया है। विद्यार्थी जिस कक्षा में पंजीकृत हैं वह उसी कक्षा से संबंधित जानकारियां ले सकता है। या उसे वे जानकारियां मिलेंगी जो सबके लिए कॉमन हैं।

प्रधान अनिल राय गोयल


बदलते दौर में ये जरुरी था- प्रधान अनिल राय गोयल
अग्रवाल सभा के प्रधान अनिल राय गोयल ने कहा है कि बदलते वक्त में यह आवश्यक है कि विद्यार्थियों के लिए नई सूचना तकनीकों का प्रयोग किया जाए। लंबे समय तक विद्यार्थियों को पढ़ाई से दूर रखा गया तो उनका भारी नुकसान हो जाएगा। इसीलिए स्कूल ने यह ऐप बनवाई है। इस ऐप के अति उत्साहवर्धक परिणाम मिल रहे हैं। महामारी के बाद स्थिति सामान्य होने के बाद भी कुछ बदलावों के बाद यह ऐप स्कूल के लिए अति उपयोगी रहेगी। वे विद्यार्थियों, अभिभावकों तथा शिक्षकों को इस ऐप के प्रयोग के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

For more updates, Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *