निंदाना की छात्राओं ने स्कूल को जड़ दिया ताला

सीएम के पैतृक गांव निंदाना में छात्राओं ने जड़ दिया स्कूल को ताला

महम
हरियाणा मंे नगर निंदाना के नाम से जाने-जाने वाले सीएम मनोहर लाल के पैतृक गांव की छात्राओं का धैर्य आखिर जवाब दे गया। छात्राओं ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मंगलवार को गांव के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल को ताला जड़ दिया। छात्राएं स्कूल में अध्यापकों की भारी कमी होने से नाराज थी।
छात्राओं की माने तो स्कूल मंे विज्ञान, गणित, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान तथा ड्राईंग आदि विषयों के शिक्षक ही नहीं हैं। हिंदी की अध्यापिका ड्राईंग पढ़ाती हैं। इतिहास की अध्यापिका अंग्रेजी तथा शारीरिक शिक्षा पढ़ाती हैं। हालात यह है कि स्कूल के चपड़ासी को भी गणित पढ़ाना पड़ता है। अंग्रेजी का अध्यापक भी स्कूल में तीन साल बाद आया है। छात्राओं ने कहा कि 29 सितंबर से उनकी परीक्षाएं हैं। ऐसे में उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। ग्रामीणों ने भी छात्राओं का पक्ष लिया। संदीप नेहरा ने कहा कि सरकार गरीब बच्चों को शिक्षा से दूर रखना चाहती है। ऐसी नीति अपनाई जा रही है कि तंग होकर बच्चे खुद ही स्कूल छोड़ दे ताकि शिक्षा को भी निजी हाथों मंे दिया जा सके। स्कूल की कुछ पोस्ट समायोजित कर दी गई हैं।
ये कहना है प्राचार्य का
स्कूल के प्राचार्य सुरेंद्र हुड्डा ने भी स्वीकार किया मूल समस्या विज्ञान विषय की है। विज्ञान का अध्यापक स्कूल में नहीं है। स्कूल में पहली से 12वीं कक्षा तक 354 छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। गणित के लिए भी अध्यापक की कमी है। बाकी विषयों को जैसे-तैसे एडजस्ट किया जा रहा है। प्राचार्य ने स्वीकार किया कि कई बार स्कूल के चपड़ासी को छटी कक्षा का गणित पढ़ाने के लिए कहा जाता है। हालांकि उन्होंने कहा कि चपड़ासी एचटैट पास है और विशेष परिस्थितियों में पढ़ाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि उपलब्ध स्टाफ व साधनांे को श्रेष्ठ प्रयोग करके छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित नहीं होने देने का प्रयास किया जा रहा है।

छात्राओं तथा ग्रामीणांे को समझाते खंड शिक्षा अधिकारी

खंड शिक्षा अधिकारी ने मांगा एक सप्ताह का समय
खंड शिक्षा अधिकारी बिजेंद्र हुड्डा ने मौके पर पहुंचकर छात्राओं तथा ग्रामीणों को समझाया। उन्होंने कहा कि आगामी एक सप्ताह में स्कूल में अध्यापकों की समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी के आश्वासन पर छात्राओं ने स्कूल का ताला खोल दिया। इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *