Home ब्रेकिंग न्यूज़ महम में लगा स्वास्थ्य मेला! सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने किया शुभारंभ

महम में लगा स्वास्थ्य मेला! सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने किया शुभारंभ

सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं की दी जानकारी

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत सामान्य अस्पताल महम मे स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा० शिवानी मान व डैन्टल सर्जन डा० श्रेया ने सांसद रामचन्द्र जांगड़ा, सिविल सर्जन डा० अनिल बिरला, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं स्वास्थ्य मेले के नोडल अधिकारी गौरव गुप्ता व अन्य महानुभवों का मेले में पहूंचने पर स्वागत किया।

राज्यसभा सांसद रामचन्द्र जांगड़ा ने मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। उन्होने मेले में पहूंचे नागरिकों को सम्बोधित करते हुए बताया कि  स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि हर व्यक्ति को उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि हर गरीब व्यक्ति को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हों। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत उच्च स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने को लेकर स्वास्थ्य मेले एक महत्वपूर्ण प्रयास हैं। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस योजना पर मुख्य फोकस है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान हेल्थ कार्ड के माध्यम से देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को कवर करने का फैसला  किया है। अब हरियाणा सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए 1.80 लाख से कम आय वाले नागरिकों को भी इसमें शामिल करने का फैसला किया है।

सांसद ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि डिलीवरी सरकारी अस्पताल में करवाकर निजी अस्पतालों के बेवजह के खर्चे से बचें। उन्होंने कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए वैक्सीनेशन लगवाए जाने की अपील की। उन्होंने ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सेवाओं की लोगों से लाभ उठाने की अपील की। सांसद ने कहा कि सरकार का मुख्य फोकस हेल्थ सेक्टर पर है। आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दुनिया में नई-नई बीमारियों का आगमन हो रहा है उसे देखते हुए भारत सरकार ने हेल्थ सेक्टर में बजट का बड़ा हिस्सा अलॉट किया है।  सांसद ने आयुर्वेद का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आयुर्वेद के प्रभावी असर को आमजन ने देखा है और इसमें विश्वास बढ़ा है। सांसद ने बताया कि सरकार ने डाक्टरों व एनएनएम, जीएनएम की भर्ती कर दी है। राज्य के किसी भी सरकारी अस्पताल में स्टाफ की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने  सिविल सर्जन डा० अनिल विरला को सामान्य अस्पताल में अल्ट्रासाऊंड मशीन  शीघ्र अति शीघ्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 

सिविल सर्जन अनिल बिरला ने  कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए वैक्सीनेशन लगवाए जाने की अपील की। उन्होंने ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सेवाओं की लोगों से लाभ उठाने की अपील की। हेल्थ मेले में आयुष्मान भारत बीमा योजना के कार्ड, आंखों की जांच, दांतों की जांच, बच्चों की बीमारियों संबंधी, होम्योपैथी मेडिसिन, आयुर्वेदिक मेडिसिन, फैमिली प्लानिग, लैब टेस्ट, ईसीजी, एक्सरे, टीबी जांच आदि  का कैंप लगाया गया।  आयुर्वेदिक विभाग की तरफ से योग की महत्ता संबंधी विस्तार से बताया।  स्पो‌र्ट्स विभाग ने फिट इंडिया मुहिम के बारे में लोगों को जानकारी दी। महिला व बाल विकास विभाग की तरफ से पोषण अभियान के तहत संतुलित भोजन तैयार करके लोगों को दिखाए गए।

सिविल अस्पताल रोहतक में कार्यरत डा० श्रेया ने मुख्य अतिथि रामचन्द्र जांगड़ा को स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टालों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसके अन्तर्गत आज इस स्वास्थ्य  मेले का आयोजन किया गया है। मेले में पहूंचे मरीजों की जांच करके उनको निःशुल्क दवाईयां दी  गई।

स्वास्थ्य मेले में नोडल अधिकारी कम खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी गौरव गुप्ता, सिविल सर्जन डा० अनिल बिरला, डा० शिवानी मान एसएमओ, डा० रामफल कालोनिया, डा० आनन्द प्रकाश, डा० कोमल, डा० श्रेया, डा० दीपक ईएनटी, डा० ऋतु, डा० सिपरा, डा० जोंटी, डा० मोहित, हैल्थ इंस्पेक्टर, लैब तकनीशियन प्रकाश जांगड़ा, डा० कुलभूषण, , भाजपा नेता अजीत अहलावत, वेदप्रकाश पांचाल, धर्मवीर व मुकेश खत्री, सुरेन्द्र प्रजापति, महावीर जांगड़ा, प्रवीन खत्री, निजी सहायक महेश भारद्वाज, महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर प्रीती, बबीता, वर्कर पूनम, आशा वर्कर व एएनएम  कार्यक्रम में मौजूद रहे। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

महम में नई अनाजमंडी परिसर में हुआ रावण दहन

पंजाबी रामा क्लब से निकली श्रीराम व रावण की रथयात्रा महममहम में दशहरा पर्व बड़ी धूमधाम से बनाया गया।...

बुराई को अच्छाई से ही भगाया जा सकता है-महाबीर सहारण

गांव फरमाणा में मनाया गया दशहर पर्व महममहम चौबीसी के गांव फरमाणा में ग्रामीणों तथा बच्चों ने दशहरा पर्व...

बेस्ट कैचर शीलू बल्हारा को विधायक बलराज कुन्डू ने किया सम्मानित

वर्ल्ड कबड्डी कप कनाड़ा-2022 के बैस्ट कैचर चुने गए हैं शीलू बल्हारा महममहम के विधायक बलराज कुन्डू ने कबड्डी...

महम की रामलीलाओं में श्रीराम और रावण के युद्ध की घोषणा हो गई

बाली वध व रावण-अंगद संवाद का भी हुआ मंचन महममहम की रामलीलाएं अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़...

Recent Comments

error: Content is protected !!