बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस किया

महम

हरियाणा गन्ना नियंत्रण बोर्ड के सदस्य एवं प्रदेश मीडिया पैनलिस्ट शमशेर सिंह खरक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश की जनता के लिए पेश किया गया आम बजट 2021 पूर्ण रूप से लोक हितैषी  बजट है। उन्होंने कहा कि इस बार का बजट कुल 1,55,645 करोड़ रुपये का है। बीते वर्ष के बजट से 13 फीसदी अधिक बजट प्रस्ताव पेश किया गया है।उन्होंने कहा कि प्रदेश के वृद्धों का सम्मान करते हुए सरकार ने वृद्धावस्‍था पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि कर दी है। अब यह पेंशन 2,500 रुपये कर दी गई है। यह वृद्धि एक अप्रैल से लागू होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर फोकस किया है तथा स्वास्थ्य, कृषि एवं बुनियादी ढांचे की पहचान प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में की गई है।सोनीपत में मसाला मंडी विकसित की जा रही है। कृषि उत्पादों के विपणन के लिए सोनीपत के गन्नौर में 545 एकड़ भूमि पर भारत अंतरराष्ट्रीय बागवानी मंडी स्थापित की जा रही है। इस परियोजना की कुल लागत 2,400 करोड़ रुपए से अधिक है, जिसमे से 1,600 करोड़ रुपए की राशि आरआईडीएफ/एनआईडीए के तहत नाबार्ड से जुटाई जाएगी और शेष 800 करोड़ रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत 21,962 आंगनबाड़ी में सरकार स्कूल से पूर्व शिक्षा देगी, 1135 प्ले स्कूल मार्च 2021 से शुरू होंगे, दूसरे चरण में 2865 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में 700 करोड़ से डिजिटल क्लास रूम बनाने के साथ टैबलेट का प्रावधान होगा। 2025 तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करने का लक्ष्य है।

आसपास की न्यूज के बारे में तुरंत जानने के लिए डाऊन लोड़ करे 24सी ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *