गांव फरमाणा में हुई ओपन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में पहुंची जानी-मानी पर्वतारोही अनीता कुन्डू

जुलाना के केशव ने जीता पहला इनाम
महम

माउंट एवरेस्ट विजेता पर्वतारोही अनीता कुन्डू ने कहा है कि मेहनत से व्यक्ति हर मुकाम हासिल कर सकता है। परेशानियां, रूकावटें, विपरित परिस्थितियां और साधनांे की कमी जैसी बातें कमजोर लोगों के बहाने हैं। अगर हम दृढ़ निश्चय से निकल पड़े तो दुनिया की कोई ताकत नहीं हमारा रास्ता रोक सकती।
अनीता कुन्डू रविवार को महम चौबीसी के गांव फरमाणा में हई ओपन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता समारोह मंे बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंची थी। इस प्रतियोगिता का आयोजन अजय फरमाणा के सौजन्य से किया गया था। एशियाई खेलांे में कबड्डी में स्वर्ण पदक विजेता टीम के खिलाड़ी समरजीत सिंह भी इस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

बच्चों के साथ अनीता कुन्डू

अनीता कुन्डू ने अपने जीवन के अनुभवों को सांझा करते हुए कहा कि वह जिस स्कूल में पढ़ने जाती थी। वह दो-तीन किलोमीटर दूर था। खेतों के रास्तों पर किसानों की बैल बग्गियों से लिफ्ट मांगती थी। यहां तक कि उसके पास स्कूल के लिए केवल एक ही ड्रेस थी। लेकिन वह कभी भी जाते हुए अपनी मां के पैर छूना नहीं भूलती थी।
अनीता ने कहा उपस्थित माताओं-बहनों से कहा कि वे अपनी बेटियों को लड़ना नहीं-काम करना सिखाएं। वह आज भी घर का पूरा काम करती है। गोबर तक उठाती और थापती है। घर में झाडू निकालती है। भैंसों को चारा देने और दूध निकालने का काम करती है। घर का काम करने में हमें हमेशा गौरवान्वित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटियों के लिए वक्त बहुत कुछ बदला है और आगे और भी बदलने वाला है।
कबड्डी खिलाड़ी सिमरजीत सिंह ने भी अपने जीवन के अनुभव सांझे किए तथा कहा कि आगे बढ़ने के लिए भी कभी अपने जीवन में भय को आड़े ना आने दे। भय को पार करके ही जीत को हासिल किया जा सकता है। आयोजक अजय फरमाणा ने कहा कि इस आयोजन से उन्हे जबरदस्त उत्साह मिला है। आगे भी गांव में इस प्रकार के आयोजन करवाए जाते रहेंगे।

ये रहे विजेता
राजकीय प्राथमिक पाठशाला फरमाणा बादशाहपुर में हुई इस प्रतियोगिता में पहला स्थान एसएम इंटरनेशनल स्कूल जुलाना के 12वीं कक्षा के छात्र केशव पुत्र संदीप ने प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर न्यू बीएसए सीसे स्कूल फरमाणा की 12वीं कक्षा की छात्रा मुस्कान पुत्री सुनील ने प्राप्त किया। ने तथा तीसरा स्थान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महम के 12वीं कक्षा के छात्र अंकित पुत्र संजय ने प्राप्त किया। इस अवसर पर त्रिवेणी भी रोपित की गई। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *