बैठक के बाद अधिकारियों के साथ कर्मचारी प्रतिनिधि

चंडीगढ़ में अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ हुई कर्मचारियों की बातचीत

चंडीगढ़ 17 नवंबर

भारतीय मजदूर संघ से संबंधित शुगर मिल कर्मचारी महासंघ हरियाणा, पैक्स कर्मचारी महासंघ हरियाणा तथा दी हरियाणा कॉपरेटिव मार्केटिंग सोसाइटी एंप्लॉयीज यूनियन के प्रतिनिधि मंडल की संयुक्त बैठक सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. राजशेखर बूंदरू के साथ संपन्न हुई ।
बैठक उपरांत जानकारी देते हुए शुगर महासंघ के प्रदेश महामंत्री कृष्ण धीमान ने बताया कि बैठक में सर्व प्रथम भूना व सिरसा शुगर मिलों के कर्मचारियों के वेतन तथा भतो में कटौती का फरमान, जो शुगर फेडरेशन द्वारा जारी किया गया था उसे तुरंत वापस लेने का निर्णय लिया गया । सरकार की नई एक्स ग्रेशिया नीति के तहत मृत्क कर्मचारियों के आश्रितों को लाभ देने, दैनिक वेतन भोगी व सीजनल कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को नौकरी देने, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के वेतन की असमानता को समाप्त करने, नियमितीकरण की पुरानी पॉलिसी के अंतर्गत शर्तें पूरी करने वाले कर्मचारियों को नियमित करने को लेकर सकारात्मक बातचीत हुई । सातवें वेतन आयोग का एरियर तथा वेतनिक अवकाश को 180 से 300 दिन करने की फाइल जो HBEP  मैं विचाराधीन है । उन्हें यथाशीघ्र निकालने हेतु अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से बातचीत की तथा प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि 25 नवंबर को सहकारिता दिवस तक शुगर मिल कर्मचारियों की मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पैक्स कर्मचारी महासंघ हरियाणा के प्रदेश महामंत्री सुरजीत सिंह ने बताया कि पैक्स कर्मचारियों की पदोन्नति केंद्रीय सहकारी बैंकों में वरिष्ठता के आधार पर होगी । जल्द ही वरिष्ठता सूची बनाने के लिए केंद्रीय सहकारी बैंकों को निर्देशित किया जाएगा। वेतन विसंगति पूर्व की भांति समितियां को विस्तार देने, बैंक ऋण तथा समिति ऋण मे भारी असमानता को दूर करने को लेकर मुख्यमंत्री महोदय द्वारा गठित कमेटी की जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी जिसमें अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता, वित्त तथा कृषि महासंघ द्वारा प्रस्तुत सुझावों पर विचार करेगी।

बैठक में उपस्थित भारतीय मजदूर संघ के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सहकारिता क्षेत्र के प्रभारी हनुमान गोदारा ने बताया कि सहकारी विपणन समितियां के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ देने के लिए जल्द ही फाइल पर पुनर्विचार किया जाएगा। समिति कर्मचारियों का हैफेड में  FI के पद पर अगले 15 दिन में समायोजन कर दिया जाएगा । विपणन समितियों आर्थिक मामलों पर भी विचार हुआ, केंद्रीय सहकारी बैंकों में अनुबंध पर कार्यरत कर्मचारी की मांगों के संबंध में हरको बैंक के अधिकारियों को निर्देशित किया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव महोदय ने प्रतिनिधि मंडल से आग्रह किया कि 22 नवंबर को प्रस्तावित आमरण अनशन को स्थगित कर दिया जाए । सहकारिता दिवस तक मांगों का समाधान निकालने का विभाग पूरा प्रयत्न करेगा। प्रतिनिधि मंडल ने आपस में विचार विमर्श उपरांत निर्णय लिया कि आज की साकारात्मक बातचीत को देखते हुए संघ 25 नवंबर तक आंदोलन को स्थगित करता है यदि पूर्व की भांति सरकार ने वादा खिलाफी की ओर सहकारिता दिवस तक कर्मचारियों की मांगों का समाधान नहीं किया तो 27 नवंबर को मुख्यमंत्री आवास करनाल पर प्रदर्शन किया जाएगा तथा प्रदर्शन उपरांत उसी दिन कर्मचारी आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे जिसकी पूर्ण जिम्मेवारी सहकारिता विभाग व हरियाणा सरकार की होगी ।

बैठक में संबंधित उच्च अधिकारियों के अतिरिक्त यूनियन प्रतिनिधि अमृतलाल नैन प्रदेश अध्यक्ष, नरेंद्र कुमार, सुखबीर सिंह, अनिल पूनिया, शुगर महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र राणा, उपाध्यक्ष सुरेश शर्मा, पवन जोगी, हरदयाल पलवल, बलजीत शर्मा प्रदेश, नरेश कुमार प्रतिनिधि मंडल में मौजूद रहे।(विज्ञप्ति)

इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *