Home ब्रेकिंग न्यूज़ उत्तर में ’भारती’! पश्चिम में ’अमरजीत’! पूर्व में ’क्रांति’! बंटा हुआ है...

उत्तर में ’भारती’! पश्चिम में ’अमरजीत’! पूर्व में ’क्रांति’! बंटा हुआ है मध्य और दक्षिण! तो जीत की ’चाबी’ कहां और किसके पास? पढ़िए महम के पालिका चुनाव पर 24c न्यूज की खास रिपोर्ट

महम के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग प्रत्याशियों को बढ़त मिलती हुई दिख रही है

जो प्रत्याशी जिस क्षेत्र का वासी है। वहां है वह मजबूत
इंदु दहिया

ऐसा लगता है आदमी का स्वभाव है बंटना। पहले हम देषों में बंटे हैं। अगर देश एक तो हम प्रांत में बंट जाते हैं। प्रांत से जिला और जिले से गांव और गांव फिर धर्म और जाति में। एक शहर और एक ही गांव भीहो तो भी हम अपने-अपने एरिया, वार्ड और मौहल्लों के साथ-साथ जातियों और गौत्रों में भी बट जाते हैं।
पहली बार सीधे हुए पालिका प्रधान के चुनाव में यह छोटा सा शहर जिसे कस्बा ही कहा जाता है। पूरी तरह से बटा हुआ दिखाई दिया। जो प्रत्याशी जिस एरिया से आ रहा है उस एरिया में उसका प्रभाव भी खूब दिखाई दिया।
महम के उत्तर के दिशा के अधिकतर वार्डों में भारती पंवार अच्छी खासी बढ़त लेती दिख रही है। इस दिशा के केवल चार वार्डों में ही भारती 1800 मतों के आसपास तक पहुंचती दिख रही है। इन वार्डों में वार्ड एक, दो, आठ व नौ शामिल हैं। इन वार्डों में पोलिंग भी अच्छी हुई है।
पश्चिम दिशा में कम से कम वार्ड दस व 11 में अमरजीत कौर का प्रदर्शन बेहतर है और यहां पर अमरजीत कौर अच्छी खासी वोट ले रही है। आसपास लगते वार्डों 14 व 15 में भी अमरजीत कौर और मीना वाल्मीकि को ठीक-ठाक मत मिल रहे हैं। वार्ड तीन मीना का प्रदर्शन अपेक्षाकृत बेहतर होने की संभावना है।
वार्ड छः तथा सात में क्रांति को अच्छी खासी बढ़त मिलती हुई दिख रही है। क्रांति को शहर के अन्य सभी वार्डों से विधायक बलराज कुन्डू के प्रभाव की वोट भी मिल रही हैं।
वार्ड पांच से आशा चावरिया तथा निधि चावरिया दो प्रत्याशी थे। यहां इनमें वोट बंटने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। वार्ड चार, 12 तथा 13 वार्डों का ज्यादा झुकाव किस ओर रहा है ये महत्वपूर्ण रहेगा। अभी तक सूचनाओं के अनुसार यहां लगभग सभी मुख्य प्रत्याशी वोट लेते हुए दिख रहे हैं।

भारती पंवार

ये है अंदर की बात
जानकारी मिल रही है कि कई वार्डों में अंतिम समय में भी घालमेल हुआ है। कुछ खास कारणों के चलते कुछ वोटें इधर से उधर हुई हैं। ये भी संभव है कि जो वोट जहां जाती दिख रही थी, वहां ना जाकर कहीं और गई हो। चर्चा तो यहां तक है कि कुछ प्रत्याशियों के चुनाव की कमान संभाल एक-दो व्यक्तियों ने ही वोट किसी अन्य के पक्ष में ट्रांसफर करवाने के प्रयास किए हैं और कुछ कामयाब भी हुए हैं। जब मुकाबला कड़ा होता है तो यह ’फैक्टर’ निर्णायक हो जाए तो कोई ताज्जुब नहीं है और यह ’फैक्टर’ किस प्रत्याशी के पक्ष में जाता दिख रहा है यह भी शहरवासी जानते हैं।
यहीं कारण है कि तस्वीर मतगणना के बाद कुछ अलग दिखे तो हैरानी की बात नहीं होगी क्योंकि चुनाव में जरुरी नहीं जो दिखे वो ही सही हो। जो दिखे वो ही सही होता तो चुनाव प्रचार खत्म होने वाले दिन मीना वाल्मीकि ने रोड़ शो किया था। बारिश के बावजूद जिस प्रकार की भीड़ मीना के पक्ष में थी, उससे उसे निश्चित तौर पर मुख्य मुकाबले में माना जा रहा था। लेकिन मतदान खत्म होते-होते मीना मुख्य मुकाबले मंे पिछड़ती हुई देने लगी थी।

अमरजीत कौर

’नोटा’ को भी नहीं भूला जा सकता
सभी समीकरण का जिक्र करते हुए नोटा को भी नहीं भूलना चाहिए। ये भी रूचिकर रहेगा कि मशीन का आखिरी बटन ’नोटा’ कितनी वोट लेता है। अभी तक जो समीकरण बनाए जा रहे हैं। वो कुल हुए मतदान के आधार जोड़ घटा करके बनाए जा रहे हैं। इसमें यदि ’नोटा’ ने कहीं सैंकड़ों में मत ले लिए तो नोटा समीकरणों को प्रभावित भी कर सकता है।

क्रांति पूनिया

तीन प्रत्याशियों के समर्थक कर रहे हैं पक्की जीत का दावा
जीत के समीकरण और जमा-घटा के आधार पर कम से कम तीन प्रत्याशियों के समर्थक पक्की जीत का दावा कर रहे हैं। भारती पंवार के समर्थकों का कहना है कि उनकी जीत एकदम निश्चित है। उत्तरी वार्डों से मिली उनकी बढ़त को कहीं भी कम नहीं किया जा सकता। उन्हें पालिका के निवर्तमान प्रधान फतेह सिंह द्वारा की गई चुनावी घेरेबंदी पर पूरा भरोसा है। भारती पंवार फतेह सिंह पंवार की पुत्रवधु हैं।
जानकारी मिली है कि अमरजीत कौर बहमनी के समर्थक तो इस हद तक विश्वास में हैं कि वोटिंग मशीनों तक की रखवाली कर रहे हैं। कहीं कोई गड़बड़ी ना हो जाए। अमरजीत कौर पूर्व पालिका प्रधान जगबीर बहमनी के भाई की पत्नी है। जगबीर का कहना है कि उनको कम से कम पांच हजार मत मिलने वाले हैं। उनकी बड़ी तय है।
विधायक बलराज कुन्डू समर्थक क्रांति पूनिया के समर्थक भी पूरी तरह आत्मविश्वास में हैं। उनका कहना है कि पंजाबी समुदाय से बहुत अधिक मत मिल रहे हैं। विधायक बलराज कुन्डू समर्थकों के मत मिलने के बाद वे जीत का आंकड़ा आसानी से छू लेंगे।
खैर एक बार फिर से सपष्ट कर दें कि ये भी अनुमान हैं। चर्चाओं और जानकारियों के आधार पर किए गए विश्लेषण को प्रस्तुत किया गया है। यह दावा नहीं है।

लगातार इस प्रकार की विश्लेषणात्मक खबरें पढ़ने के लिए अभी डाउनलोड करें, 24सी न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

इस खबर से संबंधित अपनी प्रतिक्रिया कॉमेंट बॉक्स में जाकर अवष्य दें। आप अपनी प्रतिक्रिया व्हाट्सऐप नम्बर 8053257789 पर भी दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पार्षद का छलका दर्द! नगरपालिका की व्यवस्था पर उठाए सवाल

वार्ड आठ के पार्षद विनोद कुमार ने पालिका सचिव को लिखा पत्र महममहम नगरपालिका में विवाद थमने का नाम...

आरकेपी मदीना में रामायण आधारित गतिविधियों का आयोजन हुआ

नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन महमरामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मदीना में साप्ताहिक...

सफलता के लिए विषय का गहन अध्ययन जरूरी-डॉ राजेश मोहन

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मदीना में विद्यार्थियों को सम्बोधित किया महममहम चौबीसी के भराण निवासी आईपीएस अधिकारी डॉ राजेश...

सरकार का काम गरीबों के मकान बनवाना होता है तुड़वाना नहीं – बलराज कुंडू

सिंहपुरा में ग्रामीणों से मिले विधायक कुंडू महमविधायक बलराज कुंडू आज गांव सिंहपुरा कलां पहुंचे और दलित बस्ती में...

Recent Comments

error: Content is protected !!