बाहर रखे सामान को करती हैं टारगेट चोर गिरोह की सदस्या

महिला चोर गिरोह हैं बाजारों में सक्रिय

24 सी न्यूज, महम
महामारी के बावजूद त्यौहारों के सीजन में बाजारों में रौनक बढऩे की उम्मीद की जा रही है। कुछ असर दिखने भी लगा है। ऐसे में दुकानदारों को और अधिक सावधान रहने की जरुरत है।
पिछले दिनों दो महिला चोरों को चोरी की वारदात करते हुए रंगे हाथों पकड़ा भी गई थी।
भटकाते हैं दुकानदार का ध्यान
दुकानदार सतीश छाबड़ा, प्रवीण खत्री व कपड़ा व्यापारी अजय सिंगला ने बताया कि गिरोह की महिलाएं दुकानदार का ध्यान भटकाने का प्रयास करती है। दुकानदार से कई प्रकार का सामान पहले ही निकलवा लेती हैं। फिर नया सामान लेने के लिए दुकानदार को दुकान में दूसरी ओर भेज देती हैं। चोरी में एक्सपर्ट गिरोह की सदस्या इस बीच वारदात को अंजाम दे देती हैं। दुकानदारों का कहना है कि चोर गिरोह की सदस्या पूरी तैयारी से आती हैं। उनके कपड़े इस प्रकार से सिले होते हैं कि उनमें सामान को छिपाया जा सके। सामान को जल्दी से शरीर पर किसी हिस्से पर बांध भी लेती हैं।
घरों में चल रही दुकानें भी होती हैं टारगेट
चोर गिरोह बाजारों को छोड़ गलियों और मौहल्लों में घरों में चल रही दुकानों तक भी पहुंच जाती हैं। यहां दुकानों पर ज्यादातर महिलाएं ही दुकानदार होती हैं। दुकानदार को पानी आदि लाने के बहाने से घर के अंदर भेज देती हैं और चोरी करती हैं। ऐसा यहां हो चुका है।
बाद में पता चलता है दुकानदार को
दुकानदारों ने बताया कि गिरोह की सदस्या छोटे सामान को आसानी से चुरा लेती हैं। बहुत बार दुकानदार को पता भी नहीं चलता कि चोरी हो गई है। कपड़े के दुकानदार को तब पता चला चलता है जब वो बाद में दिखाए गए कपड़े को वापिस रखता है। तब तक चोरी करने वाली महिलाएं जा चुकी होती हैं।
ऐसे बचते हैं सीसीटीवी कैमरे से
ये महिलाएं हमेशा ही अपने मुंह को ढांपे रहती हैं। ताकि यदि दुकान में सीसीटीवी कैमरा हो तो बच जाएं। आजकल तो वैसे भी महामारी के कारण मुंह को ढकना आसान हो गया है। दुकानों की पहले से ही रेकी कर ली जाती है। पुरुष सदस्य भी इनके आसपास ही होते हैं।
चोरी की वारदातों का शिकार हो चुके दुकानदारों का कहना है कि दुकानों में सतर्क रहने की जरुरत है। प्रयास करें कि दुकान में एक से ज्यादा लोग काम करें। एक ही तो अतिरिक्त सावधान रहे। ज्यादा सामान ना निकाले। बाहर की ओर रखे सामान पर भी नज़र रखे। साथ ही घरों के दुकानदार भी ऐसे ही सावधानी रखें। कुछ भी लेने के लिए घर के अंदर जाते समय दुकान अकेली ना छोड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *