मोखरा में बीडीपीओ राजकुमार शर्मा ने श्मशान भूमि विवाद पर ग्रामीणों से की बात

गुरुवार को बीडीपीओ राजकुमार शर्मा ने की ग्रामीणों से बात

महम
मोखरा का श्मशान भूमि विवाद सुलझ नहीं पा रहा है। ग्रामीण नई चिह्न्ति की गई भूमि पर चिह्नित की गई भूमि पर शवो को संस्कार करने के लिए तैयार नहीं हैं। जबकि विवादित श्मशान भूमि के पास रहने वाले ग्रामीण चाहते हैं कि यहां शवों का संस्कार ना हो।
गुरुवार को इस मामले में बीडीपीओ राजकुमार शर्मा ने एसडीएम मेजर गायत्री देवी अहलावत के निर्देशों पर गांव का दौरा किया तथा ग्रामीणों से बात की। राजकुमार शर्मा ने बताया कि फिलहाल दोनों पक्ष अपनी-अपनी बात पर अड़े हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वे शवों का संस्कार वर्तमान विवादित श्मशान भूमि पर ही करेंगे। नई श्मशानभूमि पर संस्कार नहीं करेंगे। हालांकि बीडीपीओ ने कहा कि मामले को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है।
ये है विवाद
गांव मोखरा खास में अनुसूचित जाति के मकानहीन ग्रामीणों को जो भूमि अलाट की गई, उसे श्मशान भूमि के रूप मंे प्रयोग किया जा रहा था। जिन ग्रामीणों को यह भूमि अलाट हुई उस भूमि पर उन्होंने कब्जा ले लिया। ग्रामीणों एक अन्य भूमि पर शवों का दाहसंस्कार करना आरंभ कर दिया। इस भूमि को भी एक समय श्मशान भूमि के रूप में प्रयोग किया जा चुका था। इस भूमि के आसपास मकान बन गए। जिन ग्रामीणों के मकान यहां हैं, उन्होंने यहां शवों के दाहसंस्कार का विरोध किया। मामला लगातार बढ़ता रहा। कुछ दिन पहले एक वृद्ध के संस्कार को लेकर खींचातान ज्यादा हो गई। पुलिस को बुलाकर संस्कार करना पड़ा। इस मामले में कुछ लोगांे के खिलाफ मामले दर्ज भी हुए हैं।
नई श्मशान भूमि दूर बताई जा रही है
हालांकि नई श्मशान भूमि चिह्न्ति कर दी गई है, लेकिन ग्रामीण इस भूमि को ज्यादा दूर बता रहे हैं। ग्रामीण वहां शवों को नहीं ले जा रहे। ज्यादातर ग्रामीण यह चाहते हैं कि श्मशानभूमि वर्तमान विवादित स्थल पर बनी रहे। वे इसी बात पर अड़े हुए भी हैं। जबकि इस श्मशान भूमि के आसपास के ग्रामीण यह कर रहे हैं कि यहां श्मशान भूमि नहीं होनी चाहिए। 24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *