जागरूकता के लिए साइकिल यात्रा कर रहा है वृद्घ  सिख

  • कहा, पैसे क अभाव में उपचार से न रहे कोई वंचित
  • रोजाना कवर करेंगे 200 किलोमीटर
  • साइकलिंग के साथ देंगे एक औंकार का संदेश
  • रोहतक पहुंचने पर जिला प्रशासक ने किया स्वागत

नानक देव की 15 वीं पीढ़ी के सदस्य 64 वर्षीय सिख विक्की बेदी ने कहा है कि कैंसर को छिपाने की जरूरत नहीं है। अगर इस रोग का समय पर पता लग जाए तो इसका उपचार संभव है। विक्की बेदी कैंसर जागरुकता को लेकर साईकल यात्रा कर रहे हैं। वे आज दिल्ली से रोहतक पहुँचे। उन्होंने यहां मीडिया से बात करते हुए कहा कि कैंसर से लोगों को बचाया जा सकता है।

विक्की बेदी

अकेले साइकिल यात्रा करने के मकसद को बताते हुए उन्होंने कहा कि लगभग 11 माह पहले वे एक कैंसर पीडि़त महिला के साथ थे। उक्त महिला के पति व परिवारजनों ने पैसा न होने की वजह से महिला को मरने के लिए छोड़ दिया था। इसके उपरांत ही उन्होंने संकल्प लिया कि वह साइकिल यात्रा निकाल कर लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे और धनराशि एकत्र करके कैंसर फाउंडेशन को दान करेंगे।  उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि पैसे के अभाव में किसी भी कैंसर रोगी की मृत्यु ना हो।

विक्की बेदी ने कहा कि उनकी साइकिल यात्रा का हर किलोमीटर 5 हजार की राशि पर प्रायोजित है। 

विक्की बेदी ने बताया कि 28 सौ किलोमीटर की साईकिल यात्रा करेंगे। रोजाना वे 200 किलोमीटर का सफर साइकिल के माध्यम से तय करेंगे। उन्होंने बताया कि बाड़मेर व जोधपुर में कैंसर रोग की जांच के लिए निशुल्क शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में 2000 आदिवासी महिलाओं के छाती के कैंसर की जांच की जाएगी। इस शिविर में दिल्ली के प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि साइकिल यात्रा के माध्यम से वह राजस्थान का अधिकांश हिस्सा कवर करेंगे और इस दौरान विभिन्न युद्ध स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित कर के शहीदों को नमन करेंगे।

उन्होंने कहा कि कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने के अतिरिक्त वे लोगों को साइकिलिंग करने के लिए भी प्रेरित करेंगे ताकि लोग स्वस्थ रह सकें। इसके अलावा वे गुरु नानक देव के एक ओंकार का संदेश भी इस साईकिल यात्रा के माध्यम से देंगे। 

सर्किट हाउस पर पहुंचने पर जिला प्रशासन की ओर से नगराधीश सुरेंद्र सिंह तथा कर्नल भास्कर ने उनका स्वागत किया।

Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *