सीसर के कुलदीप ने एक घंटे में 1594 फारवर्ड रोल अर्थात कुलाबाती की

दर्ज हो गया इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में नाम
25 अक्टूबर को किया था, महम के खेल स्टेडियम से दावा पेश


चौबीसी के गांव सीसर के छोरे कुलदीप ने देश में सर्वाधिक फारवर्ड रोल अर्थात कुलाबाती करने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर दिया है। कुलदीप को तनिष्का सुजीत-इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है। कुलदीप ने एक घंटे में 1580 फारवर्ड रोल का दावा किया था। लेकिन उसके एक घंटे में1594 फारवर्ड रोल निकले।
25 अक्टूबर को महम में किया था प्रदर्शन
कुलदीप ने 25 अक्टूबर को महम के खेल स्टेडियम में अपने प्रशिक्षक डा. परमिंद्र की देखरेख में फारवर्ड रोल का प्रदर्शन किया था। इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के मापदंडों तथा दिशा निर्देशों के अनुसार प्रक्रिया पूरी की गई थी। कुलदीप के दावे को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड ने सही मान लिया है।

फारवर्ड रोल करते कुलदीप सिंह


विशेषज्ञों की ज्यूरी ने किया प्रशिक्षण
कुलदीप के दावे का इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के विशेषज्ञों की टीम ने गहनता से अध्ययन किया। कुलदीप के कोच के डा. परमिन्द्र ने बताया कि इस दावे के लिए उन्होंने काफी तैयारी की थी। हर तकनीक व दिशा निर्देश का बारीकी से अध्ययन किया गया था। परमिन्द्र ने बताया कि यह महम चौबीसी क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। शीघ्र ही कुलदीप के सम्मान में एक समारोह का आयोजन किया गया जाएगा।

पिता को किया समर्पित
कुलदीप हिसार की ओक्सोजोन जिम में ट्रेनर हैं। उसने विषम आर्थिक परिस्थितियों में फारवर्ड रोल की तैयारी की। उसके पिता उमेद सिंह का इसी वर्ष जून में निधन हो गया था। कुलदीप ने अपने इस रिकार्ड को अपने पिता को समर्पित किया है। कुलदीप का कहना है कि उसे प्रोत्साहान व परिस्थितियां मिलती रही तो और भी रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं।


क्या होता है फारवर्ड रोल
फारवर्ड रोल में एक विशेष तकनीक से आगे की ओर रोल करना होता है। हाथों के सहारे जंप करते हुए गर्दन को शरीर की ओर लाकर कमर के बल रोल करके फिर आगे हाथों के बल पर घुमते हुए जाना होता है। इसे हरियाणा में कुलाबाती कहा जाता है। गांवों में बच्चे इसका खूब आनंद लेते थे। आजकल रेत के मैदान कम होने से यह खेल लुप्त सा होता जा रहा है।

अपने आसपास की खबरों के लिए Download 24C News app : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *