डिप्लोमा वैटरनरी एसोसिएशन हरियाणा की राज्य स्तरीय बैठक सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा भवन रोहतक में हुई

यूनियन ने दी आंदोलन की चेतावनी

महम
डिप्लोमा वैटरनरी एसोसिएशन हरियाणा संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा एवं वैटरनरी सर्विसेज फैडरेशन ऑफ इंडिया ने सरकार से मांग की है कि फिलहाल विभाग में कर्मचारियों की आनलाइन ट्रांसफर नहीं की जानी चाहिए क्योंकि साल के बीच में तबादले करने से न केवल विभाग की विभिन्न गतिविधियां प्रभावित होंगी बल्कि कर्मचारियों को भी परिवार सहित अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
डिप्लोमा वैटरनरी एसोसिएशन हरियाणा की दो दिवसीय राज्य स्तरीय बैठक सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा भवन रोहतक में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता राज्य प्रधान बिजेंद्र सिंह बैनीवाल ने की व संचालन राज्य महासचिव रामफल राहड़ द्वारा किया गया। बैठक में राज्य वित्त सचिव नरेंद्र सांगवानए राज्य वरिष्ठ उप प्रधान शील सांगवान व राज्य उप महासचिव बिजेंद्र जांगड़ा उपस्थित रहे। बैठक को विशेष रूप से सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान सुभाष लांबा व सीटू के राज्य सचिव का० वीरेंद्र मलिक द्वारा भी संबोधित किया गया।
यूनियन की राज्य कोर कमेटी ने संयुक्त ब्यान जारी करते हुए कहा कि पशुपालन विभाग व सरकार द्वारा लगातार वीएलडीए वर्ग की मांगों की लगातार अनदेखी की जा रही है और चार वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृत मांगों जैसे कि खण्ड पशुधन विस्तार अधिकारी के पद को राजपत्रित दर्ज़ा देनेए जोखिम भत्ता लागू करने व नये बने ब्लाक पर खण्ड पशुधन विस्तार अधिकारी के 24 पद सृजित करने इत्यादि की अधिसूचना अब तक भी ज़ारी नहीं की गई है। इसके अतिरिक्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ मीटिंग में कई मांगों पर सहमति बनी थी जैसे कि वीएलडीए के पदनाम को वैटरनरी इंस्पेक्टर करनेए डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं जीव विज्ञान सहित बहाल करनेए ग्रेड पे 4600 रुपए करनेए डिप्लोमा वैटरनरी कांउसिल का गठन करनेए डिप्लोमा की अवधि तीन वर्ष करने इत्यादि को लेकर अब तक विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है और विभाग के स्तर पर दिव्यांग वीएलडीए कर्मचारियों की पदोन्नति के मामले को जानबूझकर कर लटकाया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त एलटीसी, एसीपी, 20 वीं पशु गणना का मानदेय इत्यादि मामलों में विभाग द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 546 वीएलडीए कर्मचारियों की नियमित भर्ती में समय लगने से सैंकड़ों पशु अस्पतालों में पशु पालकों को सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं इसलिए सरकार को नियमित भर्ती शीघ्र पूरी करनी चाहिए और 374 वीएलडीए कर्मचारियों का अनुबंध बढ़ाया जाए ताकि विभाग का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। उन्होंने कहा कि वीएलडीए की विभिन्न मांग.मुद्दों को लेकर विभाग व सरकार की बेरुखी से कर्मचारियों में कड़ा रोष व्याप्त है। इसलिए यूनियन ने निर्णय लिया है कि राज्य स्तरीय सदस्यता अभियान चलाया जाएगा और यदि जल्द ही मांग.मुद्दों का समाधान नहीं किया गया तो यूनियन प्रदेश स्तरीय आंदोलन करने को मजबूर होगी। महम
गांव निंदाना की नेहरा ठोला चौपाल में 20 अक्टूबर को निःशुल्क स्वस्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में 22 विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ग्रामीणों के स्वस्थ्य की जांच करेगी।
शिविर के आयोजक नेहरा खाप के युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप नेहरा ने बताया कि यह शिविर रोहतक के पोजीट्रान मल्टी स्पेशिल्ट एवं कैंसर केयर हाॅस्पिटल द्वारा लगाया जा रहा है। शिविर में सभी रोगांे की जांच की जाएगी तथा दवाइयां भी निःशुल्क दी जाएंगी।
शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ, सामान्य फिजिशियन, सामान्य सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, दांत रोग विशेषज्ञ तथा फिजियोथैरेपिस्ट आदि जांच करेंगे तथा उचित परामर्श देंगे। 24c न्यूज/ दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *