Home ब्रेकिंग न्यूज़ चीनी मिल में इस बार बनेगा और बेहतर गुड़, पिराई क्षमता भी...

चीनी मिल में इस बार बनेगा और बेहतर गुड़, पिराई क्षमता भी बढ़ाई गई है! सहरकारी मंत्री डा. बनवारी लाल ने किया पिराई सत्र का शुभारंभ! जानिए कौन लाया बैल गाड़ी से गन्ना? क्या मिलेगा भाव?

महम चीनी मिल में इस बार 44 लाख क्विंटल गन्ने की होगी पिराई

सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को किया सम्मानित
महम

दा सहकारी चीनी मिल्ज महम का नया पिराई सत्र आरंभ हो गया है। सहकारिता एवं अनसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल पिराई सत्र समारोह के मुख्यातिथि थे। सहकारी चीनी मिल्ज प्रसंघ, पंचकुला के प्रबंध निदेशक जितंेद्र कुमार, महम सहकारी मिल्ज के प्रबंध निदेशक प्रदीप अहलावत, एसडीएम प्रदीप अहलावत तथा एएसपी एचके मीणा भी शुभारंभ समारोह में उपस्थित रहे।

सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसान व चालक हुए सम्मानित
मिल प्रबंधन द्वारा मिल में सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों व ट्रक चालकों को सम्मानित किया गया। बैल गाड़ी से गन्ना लाने वाले किसानों में पहले स्थान पर रहे सिंघवा के सतनारायण तथा दूसरे स्थान पर रहे तालू के जोगंेद्र। टैªक्टर से गन्ना लाने वालों में पहला स्थान सीसर खास के मोहन राम को तथा दूसरा स्थान खरकड़ा के पवन कुमार को मिला। ट्रैक चालकों में सबसे पहले खेरड़ी सैंटर के सतनाम सिंह गन्ना लेकर पहुंचे। दूसरे स्थान पर चरखी सैंटर के राजा राम रहे।

गुड़ की गुणवत्ता में लाया जाएगा सुधार-डा. बनवारी लाल
डा. बनवारी लाल सहकारिता, अनुसूचीत जाति एवं पिछडा वर्ग कल्याण मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पिछली साल महम मिल में गुडसारी युनिट की स्थापना की गई थी जिससे 143 किंवटल गुड़ एवं शक्कर का उत्पादन किया गया। अब गुड की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नया छोटा क्रेशर लगा कर ताजा गन्ने का रस निकालकर गुड व शक्कर बनाया जाएगा। इस साल मिल में घाटा कम करने के लिए पिराई क्षमता कि उपयोगिता को बढ़ाया जाएगा और चीनी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर बेहतर श्रेणी की चीनी उत्पादित की जाएगी।उन्होने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश की सभी 11 सहकारी चीनी मिलों को मुनाफे में लाने के लिए एथनोल के प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। गन्ना किसानों का समय पर भुगतान किया जा रहा है तथा इस समय किसी भी किसान का कोई बकाया नहीं है।

      सहकारिता मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गन्ने का भाव अगेती किस्म का 362 रुपये व पछेती और मध्यम किस्म के लिए 355 रूपये प्रति किंवटल की दर से दिया जा रहा है जो पूरे भारत में सबसे ज्यादा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिल में किसानों के लिए अटल केंटीन योजना,  पीने का साफ पानी दिया जा रहा हे। किसानों को गन्ने के कीड़े तथा बीमारियों को रोकने के लिए 10 प्रतिशत अनुदान पर दवाईयों का वितरण किया जा रहा है तथा उन्नत किस्म का गन्ने का बीज ब्याजमुक्त रेट पर दिया जा रहा है। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि मिल के घाटा कम करने के लिए नया गन्ने का बीज 15023 ज्यादा से ज्यादा उगाऐं क्योंकि इस किस्म कि चीनी का रिकवरी रेट14 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना किसानों को अच्छी चीनी रिकवरी की गन्ना किस्में उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके तहत गन्ना की  15023 किस्म उगाने वाले किसानों को प्रति एकड़ 8 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाये इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है कि दो एकड़ तक के किसान की फसल बीमा योजना की पूरी प्रीमियम राशि सरकार द्वारा दी जायेगी तथा 5 एकड़ भूमि वाले किसानों की फसल बीमा योजना की प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा दी जायेगी। इसी प्रकार किसानों की फसलों को हुए नुकसान की एवज में सरकार द्वारा मुआवजा राशि में भी बढ़ौतरी की गई है। 

साफ सुथरा गन्ना लाएं मिल में-प्रबंध निदेशक
प्रबंध निदेशक महम सहकारी चीनी मिल महम प्रदीप अहलावत ने समारोह के समापन पर मेहमानों को स्मृति चिन्ह एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उन्होने किसानों से अनुरोध किया कि वे अपना गन्ना मिल में साफ सुथराए जड़ए गोला व पत्ती रहित लेकर आयें क्योंकि मिल की रिकवरी में साफ सुथरे गन्ने का काफी योगदान रहता है और मिल की रिकवरी बढ़ती है तो किसानों के गन्ने की पेमेंट समय पर करना संभव हो जाता है।
भाजपा के जिलाध्यक्ष अजय बंसल ने भी कार्यक्रम में किसानों को आह्वान किया कि सभी किसान अपने परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाऐं ताकि उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही जन हितैषी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होने यह भी अनुरोध किया कि सभी गन्ना उत्पादक किसान अपने मोबाईल नम्बर को मिल में अपडेट करवाऐं ताकि उन्हें गन्ने की पर्ची की जानकारी समय से मिल सके।
पिराई सत्र समारोह में एएसपी एचके मीणा आईपीएस, चीनी मिल के सीएओ आनन्द सिंह बामल, रमेश चन्द्र चीफ इंजिनियर, संजीव यादव चीफ कैमिस्ट, सुरेन्द्र पाल कैन मैनेजर, वीरेन्द्र कुमार अधीक्षक, अनिल कुमार जीएच इंचार्ज, जयवीर सिंह सैक्शन आफिसर, बीजेपी नेता सतबीर भराण, वेदप्रकाश ध्वन, मिल कर्मचारी व किसान मौजूद थे। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

चपड़ासी को गणित पढ़ाना पड़ता है, विज्ञान का भी अध्यापक नहीं

सीएम के पैतृक गांव निंदाना में छात्राओं ने जड़ दिया स्कूल को ताला महमहरियाणा मंे नगर निंदाना के नाम...

आरकेपी स्कूल मदीना के आदित्य ने जीता रजत पदक

आदित्य का नेशनल स्कूल खेल प्रतियोगिता के लिए भी चयन महममदीना के रामकृष्ण परमहंस वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (आरकेपी) के...

गांव मदीना में 300 ग्रामीणों की आंखों का निःशुल्क चैकअप हुआ

समाजसेवी अजीत मेहरा तथा जुगनू सरोहा के सौजन्य से लगाया गया शिविर महममहम चौबीसी के गांव मदीना में मंगलवार...

राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य में मदीना में निकाली साइकिल रैली

गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया महम्महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितम्बर मास को...

Recent Comments

error: Content is protected !!