एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत

एसडीएम ने कहा लक्षण दिखें तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें

महम
सरकार द्वारा ब्लैक फंगस (म्यूकोरमाईकोसिस) को एक अधिसूचित बीमारी घोषित किया गया है। इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत ने बताया कि ब्लैक फंगस के लक्षणों में आंख और कान के आसपास दर्द या लालिमाए सिरदर्दए सांस लेने में परेशानीए मानसिक भ्रमए बुखारए खांसी एवं उल्टी में खून शामिल है। यह लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर से सम्पर्क करें।
ये रखें सावधानी
इस बीमारी से बचाव के संदर्भ में उन्होंने कहा कि धूल भरे निर्माण स्थलों पर जाते समय मास्क का प्रयोग करेंए मिट्टीए काई या खाद इत्यादी का कार्य करते समय जूतेए लम्बी पतलूनए लम्बी बाजू की शर्ट एवं दस्ताने पहने। व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें एवं प्रतिदिन अच्छे से स्नान करें। खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखें। उन्होंने बताया कि कोविड ठीक होने के बाद व मधूमेह के रोगी ब्लड ग्लूकोज का ध्यान रखेंए स्टेरोयड का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर व सही समयए सही खुराक और सही अवधि के साथ ही करें। ऑक्सीजन थैरेपी के लिए साफ और जीवाणु रहित जल का ही इस्तेमाल करें। एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाओं का सोच समझ कर इस्तेमाल करें।
एसडीएम मेजर गायत्री अहलावतए नायब तहसीलदार राजकुमार शर्माए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजकुमार शर्मा ने उपमंडल के विभिन्न गांवों का दौरा किया मेजर गायत्री अहलावत ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और उन्हें समझाया कि महामारी को लेकर घबराने की जरूरत नहीं हैए बल्कि सतर्क व सजग रहें। उन्होंने मरीजों से सीधी बातचीत भी की। इसके अलावा अधिकारियों ने लोकडाउन के क्रियान्वयन का भी निरीक्षण किया।

घर-घर जाकर लोगों को समझा रही हैं आंगनबाड़ी वर्करज

आंगबाड़ी वर्करज भी उतरे मोर्चे पर
जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि आंगनबाड़ी वर्करज भी अपने-अपने क्षेत्र मंे जाकर लोगों को महामारी के बचाव के बारे में जागरुक कर रही हैं। लोगों को मास्क लगाने तथा स्वस्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दे रहे है।
विज्ञप्ति

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *