सीएम विन्डों पर आई शिकायत के बाद सक्रिय हुआ था खनन विभाग

महम
खेत से मिट्टी उठाना महंगा पड़ सकता है। इस संबंध में खनन विभाग सक्रिय हुआ तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करवा सकता है। महम के भैणीमहाराजपुर के एक किसान के खिलाफ खनन विभाग रोहतक ने महम थाने में मामला दर्ज करवाया है। इस मामले में शिव कालोनी रोहतक निवासी पूनम पत्नी नरेश ने सीएम विन्डो में शिकायत दी थी।
पूनम ने शिकायत की है कि गांव भैणी महाराजपुर के राजकुमार पुत्र शिवधन ने उनके खेत से मिट्टी का अवैध खनन किया है। इस संबंध में खनन विभाग रोहतक के खनन रक्षक द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया। खनन रक्षक ने पाया कि आठ कनाल से पांच फुट तथा चार कनाल से तीन फुट गहराई तक मिट्टी का लेवल कम पाया गया।
खनन विभाग ने उठाई गई मिट्टी की खनिज रायल्टी, कीमत व जुर्माना सहित राजकुमार को एक लाख 78 लाख 760 रूपए सरकारी खजाने में जमा कराने के लिए नोटिस दिया था। लेकिन राजकुमार ने यह पैसा सरकारी खजाने में जमा नहीं कराया।
परिणामस्वरूप खनन विभाग द्वारा राजकुमार के खिलाफ मिट्टी का अवैध खनन करने, राजस्व को नुकसान पहुचाने बारे माईन्स एवं मिनरल्ज (डिवलैपमैंट एंड रेगुलेशन) एक्ट 1957 के तहत मामला दर्ज करवाया गया है। समाजसेवी महाबीर सहारण ने कहा है कि कृषि कानूनों की वापिस ने सिद्ध कर दिया है कि लोकतंत्र में सत्ता को जनता की सुननी पड़ती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देर से लिया, लेकिन आखिर सही निर्णय लिया। महाबीर सहारण फरमाना ने कहा है कि किसानों ने धैर्य और विश्वास के साथ आंदोलन का संचालन किया। आदोंलन के दौरान कितनी बाधाएं आई, लेकिन अत्यंत कुशल तरीके से आंदोलन सही दिशा में चलता रहा।आखिर किसानों की बात सुनी गई,इसके लिए किसानों को बधाई। महाबीर साहरण ने कहा है कि प्रधानमंत्री को किसानों की बाकी मांगों पर भी साहनुभूतिपूर्वक विचार करना चाहिए तथा उन्हें मानना चाहिए। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *