महाबीर फरमाणा ने कहा ग्रामीणों का सहयोग रहा तो गांव में बनेगा आधुनिक पुस्तकालय

जिला खेल अधिकारी राजबाला रही मुख्यातिथि
महम

गांव फरमाणा के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मान राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरमाणा खास में समारोह का आयोजन किया गया। सत्र 2021-22 में 10वीं तथा 12वीं की सीबीएसई तथा राज्य शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लेने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। समारोह का आयोजन समाजसेवी महाबीर फरमाणा ने किया। मुख्यातिथि जिला खेल अधिकारी राजबाला रही।
ये कहा खेल अधिकारी ने
जिला खेल अधिकारी राजबाला ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि महाबीर फरमाणा ने गांव में खेल व शिक्षा के लिए एक नई शुरुआत की है। इस गांव की लड़कियां खेलों में राज्यस्तर तक अपने जौहर दिखा रही हैं। वहीं अब शिक्षा के क्षेत्र में भी गांव के विद्यार्थियों की प्रतिभा का सम्मान होने लगा है। उन्होंने कहा कि अपने खर्च पर बच्चों के लिए कोच रखना, खेल के मैदान तैयार करवाना तथा खेल आयोजन के लिए बच्चों को ले जाना आदि कोई आसान काम नहीं है। महाबीर फरमाणा ने ये सब कार्य अपने खर्च से किए हैं। उन्होंने कहा कि फरमाणा में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। महाबीर फरमाणा उन्हें तराशने का बीड़ा उठाए हुए हैं।
आर्य स्कूल फरमाणा की प्राचार्या निर्मला सहारण ने इस अवसर पर कहा कि उनके गांव में यह अपनी तरह का एक विशेष कार्यक्रम हुआ है। इस तरह से अगर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाता रहा तो निश्चित तौर पर भविष्य में अत्यंत सुखद परिणाम होंगे।

विशेष सुविधाओं से युक्त होगा पुस्तकालय


महाबीर सहारण ने अपने संबोधन में कहा कि वे अपने गांव को हर क्षेत्र में प्रदेश का श्रेष्ठ गांव बनाना चाहते हैं। ग्रामीणों को ऐसे ही सहयोग मिलता रहा तो वे गांव में एक आधुनिक पुस्तकालय की स्थापना भी करेंगे।स पुस्तकालय में सभी कक्षाओं की पाठ्यपुस्तकों के अतिरिक्त प्रतियोगी परिक्षाओं की पुस्तकें भी होंगे। विशेषज्ञांे को बुलाकर विद्यार्थियों उनके कैरिअर के बारे में विशेष जानकारियां दिलवाई जाएंगी। पुस्तकालय पर सोलर लाइटें लगवाई जाएंगी ताकि बिजली की समस्या का सामना ना करना पड़े।
समारोह में सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के 150 से अधिक विद्यार्थियों को दो श्रेणियों में सम्मानित किया गया। एक श्रेणी में 80 से 90 प्रतिशत के बीच तथा दूसरी श्रेणी में 90 प्रतिशत से अधिक अंकों वाले विद्यार्थियों को रखा गया। कार्यक्रम में 12वीं कक्षा में प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने वाले गांव निंदाना की काजल नहरा को भी सम्मानित किया। जो विद्यांर्थी किसी कारणवश समारोह में नहीं पहुंचे उन्हें उनके स्कूल में जाकर सम्मानित किया जाएगा। समारोह में स्कूल के प्राचार्य, स्टाफ तथा सैकड़ों अभिभावक भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। कार्यक्रम को ग्रामीणों तथा विद्यार्थियों ने खूब सराहा। (विज्ञप्ति) इंदु दहिया/ 8053257789

24c न्यूज की खबरें ऐप पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें 24c न्यूज ऐप नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *