लिबास से इंसान की क़ीमत मत आंकिये

बहुत पुरानी बात है। एक फकीर से नौजवान ने पूछा, मुझे समझ में नहीं आता कि आप सिर्फ एक चोगा ही क्यों पहने रहते हैं? बदलते वक्त के साथ यह ज़रूरी है कि लोग ऐसे लिबास पहनें, जिनसे उनकी शख़्सियत सबसे अलहदा दिखे और देखने वाले वाहवाही करें। फकीर मुस्कुराया और अपनी उंगली से एक अंगूठी निकालकर बोला, बेटे, मैं तुम्हारे सवाल का जवाब जरूर दूंगा लेकिन पहले तुम मेरा एक काम करो। इस अंगूठी को सामने बाज़ार में एक अशर्फी में बेचकर दिखाओ। नौजवान ने फकीर की सीधी-सादी सी दिखने वाली अंगूठी को देखकर मन ही मन कहा, इस अंगूठी के लिए सोने की एक अशर्फी? इसे तो कोई चांदी के एक दीनार में भी नहीं खरीदेगा! कोशिश करके देखो, शायद तुम्हें वाक़ई कोई ख़रीदार मिल जाए, फकीर ने कहा।

नौजवान तुरंत ही बाज़ार को रवाना हो गया। उसने वह अंगूठी बहुत से सौदागरों, परचूनियों, साहूकारों, यहां तक कि हज्जाम और कसाई को भी दिखाई पर उनमें से कोई भी उस अंगूठी के लिए एक अशर्फी देने को तैयार नहीं हुआ। हारकर उसने फकीर को जाकर कहा, कोई भी इसके लिए चांदी के एक दीनार से ज़्यादा रकम देने के लिए तैयार नहीं है।

फकीर ने मुस्कुराते हुए कहा, अब तुम इस सड़क के पीछे सुनार की दुकान पर जाकर उसे यह अंगूठी दिखाओ लेकिन तुम उसे अपना मोल मत बताना। बस यही देखना कि वह इसकी क्या क़ीमत लगाता है।

नौजवान बताई गई दुकान तक गया और वहां से लौटते वक़्त उसके चेहरे पर कुछ और ही बयां हो रहा था। उसने फकीर से कहा, आप सही थे। बाज़ार में किसी को भी इस अंगूठी की सही क़ीमत का अंदाज़ा नहीं है। सुनार ने इस अंगूठी के लिए सोने की एक हज़ार अशर्फियों की पेशकश की है। यह तो आपकी मांगी क़ीमत से भी हज़ार गुना है!

फकीर ने मुस्कुराते हुए कहा, और वही तुम्हारे सवाल का जवाब है। किसी भी इंसान की क़ीमत उसके लिबास से नहीं आंको। नहीं तो तुम बाज़ार के उन सौदागरों की मानिंद बेशक़ीमती नगीनों से हाथ धो बैठोगे। अगर तुम उस सुनार की आंखों से चीज़ाें को परखने लगोगे तो तुम्हें मिट्टी और पत्थरों में सोना और जवाहरात दिखाई देंगे। 

इसके लिए तुम्हें दुनियावी नज़र पर पर्दा डालना होगा और दिल की निगाह से देखने की कोशिश करनी होगी। बाहरी दिखावे और बयानबाजी के परे देखो, तुम्हें हर तरफ हीरे-मोती ही दिखेंगे।

आपका दिन शुभ हो!!!!!

ऐसे हर सुबह एक जीवनमंत्र पढने के लिए Download 24C News app:  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *