Home जीवनमंत्र एक फकीर से नाैजवान की मुलाक़ात: आज का जीवनमंत्र- 24c

एक फकीर से नाैजवान की मुलाक़ात: आज का जीवनमंत्र- 24c

लिबास से इंसान की क़ीमत मत आंकिये

बहुत पुरानी बात है। एक फकीर से नौजवान ने पूछा, मुझे समझ में नहीं आता कि आप सिर्फ एक चोगा ही क्यों पहने रहते हैं? बदलते वक्त के साथ यह ज़रूरी है कि लोग ऐसे लिबास पहनें, जिनसे उनकी शख़्सियत सबसे अलहदा दिखे और देखने वाले वाहवाही करें। फकीर मुस्कुराया और अपनी उंगली से एक अंगूठी निकालकर बोला, बेटे, मैं तुम्हारे सवाल का जवाब जरूर दूंगा लेकिन पहले तुम मेरा एक काम करो। इस अंगूठी को सामने बाज़ार में एक अशर्फी में बेचकर दिखाओ। नौजवान ने फकीर की सीधी-सादी सी दिखने वाली अंगूठी को देखकर मन ही मन कहा, इस अंगूठी के लिए सोने की एक अशर्फी? इसे तो कोई चांदी के एक दीनार में भी नहीं खरीदेगा! कोशिश करके देखो, शायद तुम्हें वाक़ई कोई ख़रीदार मिल जाए, फकीर ने कहा।

नौजवान तुरंत ही बाज़ार को रवाना हो गया। उसने वह अंगूठी बहुत से सौदागरों, परचूनियों, साहूकारों, यहां तक कि हज्जाम और कसाई को भी दिखाई पर उनमें से कोई भी उस अंगूठी के लिए एक अशर्फी देने को तैयार नहीं हुआ। हारकर उसने फकीर को जाकर कहा, कोई भी इसके लिए चांदी के एक दीनार से ज़्यादा रकम देने के लिए तैयार नहीं है।

फकीर ने मुस्कुराते हुए कहा, अब तुम इस सड़क के पीछे सुनार की दुकान पर जाकर उसे यह अंगूठी दिखाओ लेकिन तुम उसे अपना मोल मत बताना। बस यही देखना कि वह इसकी क्या क़ीमत लगाता है।

नौजवान बताई गई दुकान तक गया और वहां से लौटते वक़्त उसके चेहरे पर कुछ और ही बयां हो रहा था। उसने फकीर से कहा, आप सही थे। बाज़ार में किसी को भी इस अंगूठी की सही क़ीमत का अंदाज़ा नहीं है। सुनार ने इस अंगूठी के लिए सोने की एक हज़ार अशर्फियों की पेशकश की है। यह तो आपकी मांगी क़ीमत से भी हज़ार गुना है!

फकीर ने मुस्कुराते हुए कहा, और वही तुम्हारे सवाल का जवाब है। किसी भी इंसान की क़ीमत उसके लिबास से नहीं आंको। नहीं तो तुम बाज़ार के उन सौदागरों की मानिंद बेशक़ीमती नगीनों से हाथ धो बैठोगे। अगर तुम उस सुनार की आंखों से चीज़ाें को परखने लगोगे तो तुम्हें मिट्टी और पत्थरों में सोना और जवाहरात दिखाई देंगे। 

इसके लिए तुम्हें दुनियावी नज़र पर पर्दा डालना होगा और दिल की निगाह से देखने की कोशिश करनी होगी। बाहरी दिखावे और बयानबाजी के परे देखो, तुम्हें हर तरफ हीरे-मोती ही दिखेंगे।

आपका दिन शुभ हो!!!!!

ऐसे हर सुबह एक जीवनमंत्र पढने के लिए Download 24C News app:  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

निंदाना की मेधावी छात्रा ने सीएम से पुरस्कार में मांगा गांव की समस्याओं का समाधान

रोहतक में मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह में सीएम को दिया मांग पत्र महममहम चौबीसी के गांव निंदाना की एक...

हथियारों की वीडियो दिखा कर दी जान से मारने की धमकी

निंदाना के युवक पर आरोप महममहम चौबीसी विधान सभा क्षेत्र के गांव लाखनमाजरा के युवक को जान से मारने...

खेत से हुई किसान की बाइक चोरी

बहुअकबरपुर थाने में हुआ मामला दर्ज महममहम चौबीसी के गांव मोखरा के एक किसान की बाइक उसके खेत से...

स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरुकता रैली निकाली

प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का किया आह्वान महमराजकीय माध्यमिक विद्यालयए ईमलीगढ महम के विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता अभियान को...

Recent Comments

error: Content is protected !!