समाजसेवी महाबीर सहारण बने सूत्रधार, बांटे ट्रैक सूट, दिया हर सुविधा का आश्वासन

महम
गांव फरमाणा की बेटियां अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने लगी हैं। कुछ महीनें पहले मैदान पर आने वाली बेटियों ने खंड, जिला व प्रदेश स्तर पर अपनी छाप छोड़नी आरंभ कर दी है। गांव के गणमान्य नागरिकं, वरिष्ठ खिलाड़ी व शिक्षाविद् इस कार्य में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। सूत्रधार और प्रेरणा के रूप में कार्य कर रहे हैं समाजसेवी महाबीर सहारण।
फरमाणा की बेटियों ने इस वर्ष की स्कूली खेल प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया है। खंड व जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में जीत के बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए जी जान से मेहनत कर रही हैं।
शहीद उधम सिंह जयंती के अवसर पर फरमाणा के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में एक समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में खिलाड़ी बेटियों को सम्मानित किया गया। यह समारोह महाबीर सहारण के सौजन्य से किया गया।

प्रतिभा की नहीं प्रेेरणा की कमी थी
महाबीर सहारण ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि यह सिद्ध हो गया है कि गांव की बेटियों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। केवल प्रेरणा की कमी थी। वे अपनी बेटियों को विश्वास दिलाते हैं कि अब उन्हें प्रेरणा और सुविधाओं की भी कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा की सही दिशा में लगाना है तो उन्हें खेलों की तरफ ले जाना होगा। खेलों में सम्मान के साथ-साथ शानदार भविष्य भी है। महाबीर ने कहा कि उनका सपना है कि उनके गांव का नाम देश में अग्रणी हो।
65 खिलाड़ी बेटियों को मिले ट्रैक सूट
इस समारोह में 65 खिलाड़ी बेटियों को उनके साइज के विशेष रूप से तैयार करवाए गए ट्रैक सूट वितरित किए गए। साथ ही महाबीर सहारण की ओर से घोषणा की गई कि बाद में खेल मैदान में आई उन बेटियों को भी शीघ्र ही ट्रैक स्कूट बनवा कर दिए जाएंगे, जिन्हें आज नहीं मिले।

कोच व वरिष्ठ खिलाड़ी हुए सम्मानित
इस आयोजन में कोच व वरिष्ठ खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। महाबीर सहारण ने बताया कि गांव के कई ग्रामीणों ने इस अभियान में उनका साथ दिया। कई वरिष्ठ खिलाड़ी बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए आगे आए। उनकी बदौलत कुछ महीनों में फरमाणा एक नए खेल गांव के रुप में उभर रहा है। इसके अतिरिक्त स्कूल के प्राचार्य नसीब सिंह अतिरिक्त अन्य गणमान्य ग्रामीणों को भी सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक आयोजन भी हुआ
इस अवसर पर स्कूल परिसर में एक सांस्कृतिक आयोजन भी किया गया। छात्राओं ने भाषण, कविता व गीत आदि सुनाए। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। खिलाड़ी छात्राओं को ड्राई फ्रूट भी दिया गया।
म्यूजिकल चेयर रहा आकषर्ण का केंद्र
अब तक गांवो के लिए अनजान माने जाने वाला म्यूजिकल चेयर खेल भी इस अवसर पर करवाया गया। ग्रामीण महिलाओं ने इस इस खेल में उत्साह से भाग लिया तथा खूब आनंद लिया। इस खेल की विजेता महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *