उद्यान विकास अधिकारी ने ग्रामीणों को समझाया बागवानी के फायदे

उद्यान विकास अधिकारी डा. कमल सैनी

महम
एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत के मार्गदर्शन में उद्यान विकास अधिकारी डॉक्टर कमल सिंह सैनी ने आज मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत गांव मोखरा खास व मोखरा रोज के किसानों को धान की जगह बागवानी की खेती करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने किसानों को समझाया कि धान बोने से पानी का भूमिगत जलस्तर लगातार गिर रहा है। हरियाणा सरकार की मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत बागवानी विभाग द्वारा 8 हजार व कृषि विभाग द्वारा 7 हजार रुपये प्रति एकड़ अनुदान राशि भी प्रदान की जाएगी तथा सब्जी का बीज भी निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में उद्यान विकास अधिकारी डॉ कमल सैनी ने बताया कि सरकार द्वारा शुरू की गई मेरा पानी मेरी विरासत योजना से पानी की बचत के साथ किसानों को दोगुना मुनाफा भी होगा।
उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि कम पानी में अधिक पैदावार की जाए। इसके लिए किसानों को धान की खेती के बजाय बागवानी के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यदि किसी किसान ने धान की खेती की थी तो इस साल वह धान न लगाकर हाइब्रिड सब्जी की खेती करता है तो उसे कृषि विभाग सात हजार रुपये देगा।
इसके अलावा बेल वाली सब्जी को बांस बल्ली के जरिये ऊपर चढ़ाने वाले किसान को 40 हजार रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन के रूप में तथा पानी का टैंक बनाने वाले किसानों को 70 फीसदी अनुदान राशि बागवानी विभाग द्वारा प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। (विज्ञप्ति) 24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *