कृषि कार्यों के दौरान हादसों का शिकार प्रभावितों को सहायता राशि वितरित करते एसडीएम प्रदीप अहलावत

सहायता राशि योजना की भी दी जानकारी

महम
महम के एसडीएम प्रदीप अहलावत ने कहा है कि किसान व खेतीहर मजदूरों के कृषि कार्य के दौरान हादसे के शिकार होने की आशंका बनी रहती है। कई बार ये हादसे गंभीर हो जाते हैं और किसान या खेतिहर मजदूर के परिवार के सामने आजीविका का संकट भी पैदा हो जाता है। प्रदीप अहलावत मंगलवार को महम मार्केट कमेटी में कृषि कार्याें के दौरान हादसों के शिकार किसानों व खेतीहर मजदूरों को सहायता राशि वितरित करने के समय अपना संबोधन दे रहे थे।
ये है योजना
एसडीएम तथा मार्केट कमेटी के प्रशासक प्रदीप अहलावत ने बताया कि कृषि कार्य के दौरान हादसे में मौत होने पर प्रभावित किसान या मजदूर के परिवार को पांच लाख रूपए तथा रीड की हड्डी टूटने या स्थायी विकलांगता होने पर ढाई लाख रूपए की राशि दी जाने का प्रावधान है। दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट लगने पर एक लाख 87 हजार 500 रूपए की सहायता राशि दी जाती है।   इसी प्रकार एक अंग भंग होने या स्थाई चोट लगने पर 1,25,000 रुपये, पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये, आंशिक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये की राशि मार्केट कमेटी के माध्यम से दी जाती है। ये राशि हरियाणा सरकार की किसान एवं खेतिहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत दी जाती है।
इन्हें दी गई सहायता राशि
एसडीएम ने मंगलवार को मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत मार्केट कमेटी महम में  अजायब के सुरेश को उंगली का भाग कटने,  महम के हरिओम की ट्रैक्टर की फैन बैल्ट में आने से उगंली कटने, निंदाना की अनीता की उंगली भैंस की रस्सी में आने तथा गिरावड के आतिश की उंगली टयूबवैल के पंखे में आने  पर 37 हजार 500 रूपये के चैक प्रत्येक  लाभार्थी को प्रदान किए। एसडीएम ने निंदाना के बलराज की रीढ की हड्डी टूटने पर 2 लाख 50 हजार, गिरावड के संदीप का रैपर में हाथ का अंगूठा कटने पर 75 हजार तथा भराण के दलबीर का पैर हैरो में आने पर कटने पर 1 लाख 25 हजार रूपये के चैक वितरित किये। 
मार्केट कमेटी सचिव देवीराम ने योजना के नियमों की जानकारी दी। इस दौरान राजदीप लेखाकारए सुदेश मंडी सुपरवाईजरए रविंद्र व संजीत अभिलेखक मौजूद रहे। दीपक दहिया/ 8950176700

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *