महम के चबूतरे पर बैठक करते ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन के सदस्य

सरकार पर भेदभाव का आरोप

महम
महम ब्लाक के ग्रामीण सफाई कर्मचारी 16 जून को सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन करेंगे। यह निर्णय गुरुवार को महम के चबूतरे पर हुई सफाई कर्मचारियों की ब्लाक स्तरीय यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता राजबीर मोखरा ने की।
सफाई कर्मचारियों का कहना है कि सरकार उनके साथ भेदभाव कर रही है। मांग की गई है कि ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क, ग्लब्ज, सेनेटाइजर व सुरक्षा किट दी जाए। कर्मचारियों को 50 लाख रूपए की बीमा कवरेज तथा सीएम द्वारा घोषित 14000 रूपए प्रतिमाह का वेतन लागू किया जाए। दाह संस्कार के लिए दो हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाए।
बैठक को संबोधित करते हुए ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन (सीटू) के जिला संयोजक प्रकाश चंद्र ने कहा कि केंद्र सरकार ने सफाई कर्मचारियों को कोरोना योद्धा की जिम्मेदारी तो दे रखी है, लेकिन कर्मचारियों और उनके परिवार की सुरक्षा व भविष्य की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। प्रदेश के 140 ब्लाॅक में 11 हजार ग्रामीण सफाई कर्मचारियों के पास अभी तक भी कोई सुरक्षा उपकण नहीं है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के कार्यरत कर्मचारियों को 30 से 50 लाख रूपए का बीमा कवरेज दिया जा रहा है। यहां तक कि आंगनबाड़ी वर्करज तथा शहरी सफाई कर्मचारियों को भी 20 लाख रूपए का बीमार कवरेज दिया जा रहा है। शहरी सफाई कर्मचारियों को दो हजार रूपए प्रति बाॅडी प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। जबकि ग्रामीण सफाईकर्मी यह कार्य बेगार के रूप मंे कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि वे अपनी मांगों के समर्थन में सीएम, डिप्टी सीएम के अतिरिक्त पंचायत विभाग के निदेशक तथा हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को पांच बार प़त्र भी लिख चुके हैं। तीन जून को पंचायत विभाग के महानिदेशक के साथ हुई बैठक में कर्मचारियों को उनकी मांगों का समाधान करने का आश्वान भी दिया गया था। लेकिन अभी तक सिर्फ आश्वासन ही है। बैठक में संतोष, सतीश, आसीन, दीपक, राजेंद्र व अनूप आदि उपस्थित रहे।(विज्ञप्ति) 24c न्यूज/ इंदु दहिया 8053257789

आज की खबरें आज ही पढ़े
साथ ही जानें प्रतिदिन सामान्य ज्ञान के पांच नए प्रश्न तथा जीवनमंत्र की अतिसुंदर कहानी
डाउनलोड करें, 24c न्यूज ऐप, नीचे दिए लिंक से

Link: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.haryana.cnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *